CBSE Board Exam: 10वीं की परीक्षाएं रद्द, जानें अब कैसे बनेगा रिजल्ट, नंबरों से संतुष्ट नहीं तो क्या है विकल्प

CBSE Board Exam: 10वीं की परीक्षाएं रद्द, जानें अब कैसे बनेगा रिजल्ट, नंबरों से संतुष्ट नहीं तो क्या है विकल्प

-:विज्ञापन:-

रिपोर्ट-- रोहित मिश्र

मो -- 7618996633

CBSE Board Exam 2021: देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल टाल दिया है. मगर 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के नेतृत्व में यह बड़ा फैसला लिया गया है. कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित होने के बाद से ही सीबीएसई की परीक्षाएं भी नहीं कराने की मांग उठने लगी थी. इसके बाद यह फैसला लिया गया है.

पहले 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी थी और आखिरी पेपर 14 जून को होना था. मगर अब इन्हें रद्द कर दिया गया है. शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करके भी इसकी जानकारी दी है. अब ऐसे में छात्रों के मन में सवाल यह है कि उन्होंने इतनी मेहनत की तो किस आधार पर नंबर मिलेंगे? किस आधार वह पास होकर अगली कक्षा में जाएंगे? हम आपको बताते हैं. CBSE 10th Exam cancelled

बोर्ड तैयार करेगा पैमाना

शिक्षा मंत्रालय ने बताया है कि 10वीं के छात्रों का रिजल्ट बनाने के लिए एक मापदंड निर्धारित किया जाएगा. इसी के आधार पर सभी छात्रों का रिजल्ट तैयार होगा और उन्हें प्रमोट किया जाएगा.

अगर छात्र संतुष्ट नहीं तो क्या है रास्ता

अगर कोई छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होता है और उसे लगता है कि उसके नंबर ज्यादा होने चाहिए थे. तो शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) ने उसके लिए एक अलग रास्ता निकाला है. ऐसे छात्रों को परीक्षा में बैठना होगा. हालांकि यह परीक्षाएं तभी होंगी, जब स्थिति सामान्य होंगी.