दिल्ली में भयावह हो रहा कोरोना, मौत का आंकड़ा 8 हजार के पार, जानें पिछले 24 घंटे का हाल

दिल्ली में भयावह हो रहा कोरोना, मौत का आंकड़ा 8 हजार के पार, जानें पिछले 24 घंटे का हाल

दिल्ली में कोरोना ने एक बार फिर से तांडव मचाना शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से स्थिति लगातार भयावह होती जा रही है और पिछले 24 घंटे में इस संक्रमण से 98 मरीजों की मौत हो गई है। दिल्ली में अगर कोरोना से कुल मौतों की बात करें तो यह आंकड़ा 8 हजार पार कर गया है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना केसों की संख्या में बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में यानी गुरुवार को दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 7,546 नए मामले दर्ज किए गये और इस दौरान 98 मरीजों की मौत हो गई। कोरोना के 7,546  नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या  5,10,630 हो गई। वहीं 98 मरीजों क मौतकी बाद मृतकों की संख्या 8,041 हो गई। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान 6658 मरीज ठीक हुए। 

इसके साथ ही, कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर घटकर 89.96 पर आ गयी है,जबकि सक्रिये मामलों की दर 9.03 है। स्वस्थ होने वालों की तुलना में संक्रमण के नये मामले अधिक होने से सक्रिय मामलों में वृद्धि हुयी और यह अब 43,221 हो गये हैं। बता दें कि कोरोना पर काबू कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा की भी अनुमति नहीं दी है। 

क्या है दिल्ली सरकार की तैयारियां
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में 7461 कोविड बेड हैं। यह बेड दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार और प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध हैं। इसी तरह, दिल्ली के अस्पतालों करीब 446 आईसीयू बेड भी अभी उपलब्ध हैं। दिल्ली सरकार ने कोविड के समान्य और आईसीयू बेड बढ़ाने के लिए कुछ अहम निर्णय लिए हैं। अभी पिछले हफ्ते हम लोगों ने कोर्ट की इजाजत के बाद करीब 30 से 32 अस्पतालों के 80 प्रतिशत बेड हम लोगों ने कोरोना के लिए चिंहित कर दिए थे।

प्राइवेट अस्पतालों को भी आदेश
अब यह आदेश दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों के ऊपर लागू किए जा रहा है कि दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों के 80 प्रतिशत आईसीयू बेड कोरोना के लिए सुरक्षित किए जा रहे हैं। इससे हमें उम्मीद है कि करीब 300 से 400 और बेड प्राइवेट अस्पतालों के अंदर उपलब्ध हो जाएंगे। दिल्ली के अस्पतालों में जो कोविड के समान्य बेड हैं, वो अभी तक प्राइवेट अस्पतालों में 50 प्रतिशत कोविड के लिए सुरक्षित थे। अब कुछ दिनों के लिए इसे बढ़ा कर 60 प्रतिशत बेड कोरोना के लिए सुरक्षित किया जा रहा है। यह आदेश कोरोना माहामारी के पीक तक लागू रहेगा।

फेसबुक पेज को लाइक करना बिल्कुल न भूले