कुंभ मेला: 12 जनवरी से हरिद्वार हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री होगी बंद

कुंभ मेला: 12 जनवरी से हरिद्वार हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री होगी बंद

-:विज्ञापन:-

14 जनवरी को होने वाले मकर संक्रांति के पर्व स्नान से दो दिन पहले 12 जनवरी को हरिद्वार हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री बंद हो जाएगी। 14 जनवरी की रात तक एंट्री बंद रहेगी। स्नान के अगले दिन तक ट्रैफिक व्यवस्था लागू रहेगी। उधर कल शुक्रवार को पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार हरिद्वार पहुंच कर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। 12 जनवरी को मेला पुलिस की पहली ब्रीफिंग भी होगी। 

कोविड-19 के बाद हरिद्वार में यह पहला स्नान होगा। जिसमें कोई भी बंदिशें नहीं होगी। इसके लिए मेला पुलिस को जिम्मेदारियां दी गई है। मेला पुलिस भी पूरी जोरशोर से लगी हुई है। पुलिस के अनुमान के अनुसार 15 लाख श्रद्धालुओं के आने की आशंका है। इसको देखते हुए ही तैयारियां की जा रही है।

ट्रैफिक प्लान को लेकर बुधवार को एसपी यातायात आयुष अग्रवाल समेत अन्य पुलिस अधिकारियों ने ऑनलाइन बैठक कर प्लान तैयार किया। 9 जनवरी को ट्रैफिक प्लान जारी किया जाएगा। हालांकि पुलिस ने मंगलौर से ट्रैफिक डायर्वट की योजना बनाई है। स्नान से दो दिन पूर्व 12 जनवरी की रात से हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी जाएगी। हरिद्वार से दूर इन वाहनों को रोका जाएगा। ताकि हाईवे पर दबाव न हो और जाम न लगे। 

कल डीजीपी हरिद्वार पहुंचकर करेंगे बातचीत 
कल शुक्रवार को डीजीपी अशोक कुमार हरिद्वार में आकर विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों से कुंभ को बेहतर बनाने के लिए बातचीत करेंगे। सीसीआर में इस बैठक की व्यवस्था की गई है। इसके बाद डीजीपी ऋषिकेश में भी लोगों से बातचीत करेंगे।

12 को ब्रीफिंग 
मेला पुलिसकर्मियों की स्नान को लेकर पहली ब्रीफिंग 12 जनवरी को रखी गई है। इसके बाद पुलिसकर्मी अपनी अपनी ड्यूटियों पर तैनात हो जाएंगे। मेला के थाने और कोतवाली प्रभारियों को पहले ही जिम्मेदारियां दे दी गई हैै।

10 को पहुंचेगी पैरामिलिट्री
10 जनवरी को हरिद्वार में पैरामिलिट्री फोर्स पहुंच जाएगी। इसके लिए तैयारियां की जा रही है। मकर संक्रांति के स्नान संपन्न कराने में पैरामिलिट्री की ड्यूटी भी लगाई जाएगी।  

मकर संक्रांति के स्नान को लेकर ट्रैफिक प्लान तैयार कर लिया गया है। स्नान से पूर्व हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगाई जाएगी।