हो जाएं सावधान, इन 5 लोगों को नहीं पीनी चाहिए छाछ, हो सकता है सेहत को नुकसान

हो जाएं सावधान, इन 5 लोगों को नहीं पीनी चाहिए छाछ, हो सकता है सेहत को नुकसान

-:विज्ञापन:-

रिपोर्ट-ओम द्विवेदी(बाबा)

मो-8573856824

हेल्थ डेस्क. गर्मियों के सीजन में छाछ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। गर्मियों में एक गिलास छाछ पी लेने से दिनभर शरीर में तरावट बनीं रहती है। छाछ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। छाछ में इतने सारे फायदे होने के बावजूद क्या आपको पता है, इसे पीना कुछ लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इन 5 लोगों को नहीं पीनी चाहिए छाछ, सेहत को होगा नुकसान

1. रोजाना छाछ का इस्तेमाल करने से स्किन बहुत ड्राई हो जाती है। क्योंकि छाछ में कई तरह के एसिड और अन्य तत्व पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी समस्या में आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं।

2. बुखार होने पर छाछ या दही का सेवन बिल्कुल भी न करें। क्योंकि बुखार होने पर ठंडी तासीर वाली और खट्टी चीजें नहीं खानी या पीनी चाहिए। इसलिए ये सलाह दी जाती है कि बुखार होने पर छाछ या दही का सेवन न करें।

3. गठिया, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्या है तो भूलकर भी छाछ नहीं पीनी चाहिए। अगर पीते हैं तो जोड़ों में अकड़न और दर्द की समस्या ज्यादा हो सकती है। जो आपकी मुश्किलें बढ़ा सकती है।

4. सर्दी-खांसी की समस्या होने पर छाछ का सेवन आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है। आयुर्वेद में भी सर्दी-खांसी होने पर गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दी गई है।

5. दिल के मरीजों को अधिक मात्रा में छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि छाछ में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होने से मरीजों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ाने का काम कर सकता है। जो दिल के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।